गूगल ड्राइव क्या है और यह कैसे काम करता है?

What Is A 1

Google Drive एक क्लाउड-आधारित बैकअप समाधान है। यह आपको फ़ाइलों को ऑनलाइन सहेजने और उन्हें अपने फ़ोन, टैबलेट और पीसी से कभी भी और कहीं भी एक्सेस करने की अनुमति देता है। आप फ़ोटो, दस्तावेज़, वीडियो और ऑडियो जैसी फ़ाइलों को आसानी से साझा कर सकते हैं और अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए एक दूरस्थ स्थान रख सकते हैं। Google खाता धारकों को Google Drive पर 15GB निःशुल्क संग्रहण मिलता है।

Google Drive का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको एक Google खाता चाहिए। Google खाता बनाना निःशुल्क है, और यह आपको Google Drive और अन्य Google सेवाओं, जैसे Google फ़ोटो, Gmail और Google कैलेंडर तक पहुँच प्रदान करता है। आप Google खाते के लिए साइन अप करने के बाद drive.google.com पर जाकर अपने ब्राउज़र में Google Drive का उपयोग भी कर सकते हैं। Google Drive का उपयोग कई ऑनलाइन दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जा सकता है। Google Drive में एकीकृत मुख्य Google अनुप्रयोग हैं:

 

गूगल डॉक्स

यह एक निःशुल्क वेब-आधारित एप्लिकेशन है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता दस्तावेज़ और स्प्रेडशीट बनाने के लिए कर सकता है। यदि आप Google डॉक्स उपयोगकर्ता हैं, तो आप फ़ॉर्मूला, सूचियों, तालिकाओं और छवियों के साथ पाठ को जोड़कर विभिन्न फ़ॉन्ट और फ़ाइल स्वरूपों में दस्तावेज़ और स्प्रेडशीट आयात, बना, संपादित और अपडेट कर सकते हैं।

 

गूगल स्प्रेडशीट्स

Google स्प्रेडशीट एक निःशुल्क प्रोग्राम है जिसे स्प्रेडशीट बनाने और संपादित करने के लिए बनाया गया है। यह Microsoft Excel की तरह काम करता है और इसमें स्प्रेडशीट प्रोग्राम की सभी सुविधाएँ शामिल हैं। Google स्प्रेडशीट क्लाउड स्टोरेज का लाभ प्रदान करता है।

 

गूगल स्लाइड्स

Google स्लाइड एक निःशुल्क प्रेजेंटेशन वेब ऐप है। यह PowerPoint की तरह ही काम करता है। आप पहले से डिज़ाइन किए गए टेम्प्लेट को संपादित कर सकते हैं या स्क्रैच से नया टेम्प्लेट बना सकते हैं।

 

गूगल फ़ॉर्म

Google फ़ॉर्म के साथ, आप स्प्रेडशीट में फ़ॉर्म जोड़ सकते हैं, इसे एक अलग शीट पर फ़ॉर्मेट कर सकते हैं, और दूसरी शीट पर अपने फ़ॉर्म के जवाब देख सकते हैं। समय के साथ, Google ने फ़ॉर्म में और अधिक सुविधाएँ जोड़ी हैं और इसे अपने स्वयं के स्टैंडअलोन एप्लिकेशन में बदल दिया है। Google फ़ॉर्म एक पूर्ण-विशेषताओं वाला फ़ॉर्म टूल है जो आपके Google खाते के साथ मुफ़्त आता है।

 

गूगल चित्र

गूगल ड्रॉइंग एक निःशुल्क सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आकृतियां बनाने के लिए किया जाता है और आप अपने द्वारा बनाए गए चित्रों को आसानी से साझा और संपादित कर सकते हैं।

 

क्या गूगल ड्राइव ऐप्स हैं?

Google ने iOS के लिए Google Drive Apps और Android डिवाइस के लिए Google Appss बनाया है। दोनों ही एप्लीकेशन डाउनलोड और इस्तेमाल करने के लिए मुफ़्त हैं। यह अपलोडिंग, डाउनलोडिंग, फ़ाइलों की खोज, फ़ाइलों को ऑफ़लाइन देखने और Google Drive अकाउंट से फ़ाइलें शेयर करने जैसे फ़ंक्शन प्रदान करता है।

इनके अलावा, Windows और Mac कंप्यूटर के लिए आधिकारिक Google Drive प्रोग्राम भी हैं, जिनकी मदद से आप अपनी फ़ाइलों तक पहुँच सकते हैं और नए दस्तावेज़ों को क्लाउड के साथ सिंक्रोनाइज़ कर सकते हैं।

 

गूगल ड्राइव पर कितना निःशुल्क संग्रहण उपलब्ध है?

जबकि कुछ सशुल्क प्लान हैं जो बड़े क्लाउड स्टोरेज वॉल्यूम प्रदान करते हैं, Google Drive उपयोगकर्ताओं को उनकी सभी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए 15GB निःशुल्क स्टोरेज देता है। हालाँकि, यह 15GB Gmail, आपके संदेशों, फ़ोटो और आपकी सभी Google सेवाओं के बीच साझा किया जाता है। यदि आप Google सदस्यता सेवा चुनते हैं, तो योजनाएँ 100GB से शुरू होती हैं और 2TB तक जाती हैं। व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के पास अधिक विकल्प हैं।

 

गूगल ड्राइव लॉगिन

अपने Google Drive खाते में साइन इन करने के लिए, आपको अपने मौजूदा Google खाते के क्रेडेंशियल से साइन इन करना होगा। यह वही खाता है जिसका उपयोग YouTube और Gmail जैसी अन्य Google सेवाओं के लिए किया जाता है।

  1. वेब ब्राउज़र खोलें और Google Drive पर जाएँ।
  2.  अपने Drive पर जाएँ बटन पर क्लिक करें।
  3.  अपने Google खाते से जुड़ा ईमेल या फ़ोन नंबर दर्ज करें। दर्ज करने के बाद, आगे बढ़ें।
  4.  अपने Google खाते के लिए अपना पासवर्ड दर्ज करें और क्लिक करें।
  5.  Google आपके संबंधित फ़ोन नंबर पर टेक्स्ट संदेश के ज़रिए एक पुष्टिकरण कोड भेजेगा। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लें, तो इसे दर्ज करें और अगली स्क्रीन पर जाएँ। अब आप अपने Google खाते में लॉग इन हो जाएँगे और अपने आप अपने Google Drive डैशबोर्ड पर रीडायरेक्ट हो जाएँगे।

 

Leave a Comment