डोमेन अथॉरिटी क्या है और इसे कैसे बढ़ाएं?

What Is Domain

डोमेन अथॉरिटी का इस्तेमाल कुछ कंपनियां और ब्रांड अपनी डिजिटल रणनीतियों के परिणामों की समीक्षा और मूल्यांकन करने के लिए करते हैं।

लेकिन इस मीट्रिक का वास्तव में क्या मतलब है? इसे बेहतर बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए? क्या उच्च डोमेन अथॉरिटी हमें Google में बेहतर रैंक दिलाने में मदद करती है?

डोमेन अथॉरिटी यह जानने के लिए एक बहुत ही उपयोगी मीट्रिक हो सकती है कि कोई वेबसाइट समान प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कैसी है, लेकिन हमें इस बात पर ज़ोर देना चाहिए कि यह Google के लिए रैंकिंग कारक नहीं है।

इस पोस्ट में, हम देखेंगे कि डोमेन अथॉरिटी क्या है और इसे ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है।

डोमेन अथॉरिटी क्या है?

अपनी डिजिटल रणनीति को सही दिशा में ले जाने के लिए यह परिभाषित करना बहुत ज़रूरी है कि डोमेन अथॉरिटी क्या है और क्या नहीं है।

डोमेन अथॉरिटी, जिसे सबसे पहले Moz ने विकसित किया था, हमें बताती है कि किसी डोमेन की SERPs में अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कितनी अच्छी रैंक होने की संभावना है।

इस बात पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि Google डोमेन अथॉरिटी को रैंकिंग फ़ैक्टर के तौर पर इस्तेमाल करके यह तय नहीं करता कि वेबसाइट को किस तरह रैंक किया जाए, इसलिए यह कोई मीट्रिक नहीं है जो सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर आपकी रैंकिंग में सुधार करेगी। हालाँकि, डोमेन अथॉरिटी एक अच्छा संकेतक है जो यह मूल्यांकन करने में आपकी मदद करता है कि आपकी वेबसाइट अपने प्रतिस्पर्धियों के मुक़ाबले कैसा प्रदर्शन कर रही है।

आज, इस मीट्रिक का इस्तेमाल सिर्फ़ Moz ही नहीं करता। SEMrush जैसे कुछ दूसरे SEO टूल आपके अथॉरिटी स्कोर को एक एल्गोरिदम के ज़रिए निर्धारित करते हैं जो आपके अथॉरिटी स्कोर को निर्धारित करने के लिए बैकलिंक्स, डोमेन या सर्च ट्रैफ़िक से डेटा का इस्तेमाल करता है। हालाँकि यह Google द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला आधिकारिक रैंकिंग फ़ैक्टर नहीं है, लेकिन यह आपकी साइट की सेहत की तुलना आपके प्रतिस्पर्धियों से करने के लिए बहुत उपयोगी है।

एक अच्छा डोमेन अथॉरिटी स्कोर क्या है?

Moz का डोमेन अथॉरिटी सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर 1 से 100 तक होता है, जिसमें उच्च संख्या का मतलब है कि SERPs में बेहतर परिणाम मिलने की अधिक संभावना है। इस मीट्रिक को परिभाषित करने के लिए, SEO टूल किसी वेब पेज को मिलने वाले लिंक की मात्रा और गुणवत्ता दोनों को ध्यान में रखता है।

अगर किसी पेज पर Google, Wikipedia, सरकारी पेज, मशहूर अख़बार या मैगज़ीन जैसे उच्च अथॉरिटी पेज से बैकलिंक हैं, तो उसे बेहतर स्कोर मिलने की संभावना ज़्यादा होगी। उद्योग के प्रकार या वेबसाइट की विशेषताओं के आधार पर, दूसरों से ज़्यादा बैकलिंक मिलने की संभावना ज़्यादा होगी और यह ज़्यादा उपयोगी भी होगा।

उदाहरण के लिए, कोई शैक्षणिक संस्थान राष्ट्रीय अख़बारों, विश्वविद्यालयों और अकादमिक पत्रिकाओं या सरकारी साइटों से लिंक मांग सकता है। दूसरी ओर, एक स्थानीय व्यवसाय वेबसाइट क्षेत्रीय अख़बारों या उद्योग पत्रिकाओं से लिंक होना पसंद करेगी, भले ही उनके पास उच्चतम डोमेन अथॉरिटी न हो, क्योंकि ये बैकलिंक व्यवसाय के लक्षित दर्शकों के लिए ज़्यादा मूल्यवान होते हैं।

इसलिए, हर व्यवसाय के लिए अच्छी डोमेन अथॉरिटी का निर्धारण अलग-अलग होता है। परिणामस्वरूप, अपने शीर्ष प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करना और अपनी रैंकिंग के साथ-साथ अपने प्रतिस्पर्धियों की रैंकिंग के आधार पर अपनी वेबसाइट के लिए निष्कर्ष निकालना महत्वपूर्ण है।

डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाएं?

आप Moz के लिंक एक्सप्लोरर से अपनी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी मुफ़्त में जाँच सकते हैं। बस अपने डोमेन का रूट URL डालें (जैसे turkticaret.net) और आपको अपने वेब पेज का डोमेन अथॉरिटी स्कोर दिखाई देगा।

डिजिटल टूल अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करता है जैसे कि अद्वितीय बाहरी लिंकिंग डोमेन (लिंकिंग डोमेन) की संख्या, किसी पेज से लिंक करने वाले अद्वितीय पेजों की संख्या (इनकमिंग लिंक), और इस वेबसाइट की रैंक वाले कीवर्ड की कुल संख्या।

डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी

जबकि डोमेन अथॉरिटी SERPs में संपूर्ण डोमेन रैंकिंग की संभावना को मापती है, पेज अथॉरिटी विशेष रूप से वेबसाइट के प्रत्येक पेज को व्यक्तिगत रूप से रैंक करने की संभावना पर ध्यान केंद्रित करती है।

यह आपको ब्लॉग पोस्ट या उत्पाद पेज जैसे व्यक्तिगत पेजों के प्रदर्शन को निर्धारित करने और विश्लेषण करने की अनुमति देता है कि उच्च स्कोर प्राप्त करने के लिए किन पेजों को अनुकूलन की आवश्यकता हो सकती है।

पेज अथॉरिटी इंडिकेटर आपको सुधार की सबसे अधिक गुंजाइश वाले पेजों के आधार पर अपनी डिजिटल रणनीति में सुधार करने के लिए अगली क्रियाओं को प्राथमिकता देने और परिभाषित करने में मदद कर सकता है।

डोमेन अथॉरिटी कैसे बनाएं?

अब, आइए इसे व्यवहार में लाएँ: आप डोमेन अथॉरिटी कैसे बना सकते हैं और अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर रैंक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

जैसा कि Google बताता है, यह केवल आपकी साइट पर लिंक की कुल संख्या या डोमेन लिंक की कुल संख्या के बारे में नहीं है, यह उन लिंक की गुणवत्ता है जो यह समझने के लिए प्रासंगिक हैं कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है।

डोमेन अथॉरिटी बनाने के लिए ध्यान में रखने योग्य कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:

  1. मात्रा से ज़्यादा गुणवत्ता। हज़ारों गैर-ज़रूरी बैकलिंक्स की तुलना में प्रासंगिक बैकलिंक्स को प्राथमिकता दें।
  2.  अपने बैकलिंक्स का विश्लेषण करें और सुनिश्चित करें कि बैकलिंक्स वाली सभी साइट्स पर डू-फ़ॉलो हो।
  3.  ऐसी गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाएँ जिससे आपको प्राकृतिक बैकलिंक्स प्राप्त करना आसान हो।
  4.  ऐसी सामग्री बनाएँ जो आपके मुख्य दर्शकों पर केंद्रित हो, उन्हें आकर्षक लगे और वायरल हो सके।
  5. अपनी पुरानी सामग्री को अपडेट करें। उन पेजों की समीक्षा करें जिनमें अनइंडेक्स की गई सामग्री या कम पेज अथॉरिटी स्कोर हैं और उपयोगकर्ता के लिए नई दिलचस्प जानकारी जोड़ें।
  6.  अपने प्रतिस्पर्धियों को पहचानें और उनसे अपनी तुलना करें। आप क्या कर रहे हैं और क्या नहीं कर रहे हैं, इसका विश्लेषण करने से आपको अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  7.  जाँचें कि आपके मुख्य प्रतिस्पर्धी बैकलिंक्स कहाँ से प्राप्त करते हैं। समान बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए उनसे संपर्क करें।
  8. अपनी वेब सामग्री को सोशल मीडिया या न्यूज़लेटर्स जैसे अन्य चैनलों के माध्यम से मूल और अनूठे तरीके से प्रकाशित करें।

अपने डोमेन अथॉरिटी का निर्माण एक दीर्घकालिक रणनीति है; इसमें समय लगता है और आपको तुरंत परिणाम नहीं दिखेंगे। हालाँकि, इन अभ्यासों का पालन करने से आपको अपनी वेबसाइट की SERPs में दृश्यता बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ेगा।

केवल अपने डोमेन अथॉरिटी स्कोर को बढ़ाने के बजाय लीड की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इन क्रियाओं पर काम करें।

Leave a Comment