वेबसाइट कैसे सेट करें? क्या ध्यान रखें?

How to Setup A ProfesnalWebsite Healthy

महामारी के कारण वेबसाइट कैसे सेट करें, यह एक बहुत ही लोकप्रिय विषय बन गया है। अधिकांश ग्राहक आपके व्यवसाय को ऑनलाइन ढूँढ़ने में सक्षम होना चाहेंगे। चाहे वह अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना हो या सिर्फ़ अपने व्यवसाय और संपर्क जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करना हो, वेबसाइट होना लगभग आवश्यक है।

वेबसाइट बनाना शुरू करने से पहले, यह सोचना एक अच्छा विचार है कि आप अपनी वेबसाइट से क्या हासिल करना चाहते हैं। आप अपने प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों पर शोध करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के 4 बुनियादी चरण;

 

1. अपना डोमेन नाम पंजीकृत करें;

आपका डोमेन नाम आपके उत्पादों या सेवाओं को दर्शाना चाहिए ताकि आपके ग्राहक आसानी से किसी सर्च इंजन के ज़रिए आपके व्यवसाय को ढूँढ़ सकें। अक्सर, आपके ग्राहक आपके व्यवसाय के नाम से मिलते-जुलते आपके डोमेन नाम की खोज करेंगे।

आपके डोमेन नाम का इस्तेमाल आपके ईमेल पते के लिए भी किया जाएगा। जबकि आप Hotmail जैसे मुफ़्त ईमेल पते का इस्तेमाल कर सकते हैं, व्यवसाय के पते से ईमेल भेजना ज़्यादा पेशेवर लगता है और ग्राहकों से ब्रांड का भरोसा बढ़ाता है।

अपना डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए, आपको एक रजिस्ट्रार ढूँढ़ना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रार चुनते समय, हमेशा ऐसे रजिस्ट्रार के साथ काम करना ज़्यादा विश्वसनीय होता है जिसके पास ICANN मान्यता हो। TURKTICARET.Net एक 22 साल पुरानी कंपनी है जो कई सेवाएँ प्रदान करती है जैसे कि नया डोमेन नाम पंजीकृत करना, मौजूदा डोमेन नाम का नवीनीकरण करना।

डोमेन पंजीकृत करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके डोमेन नाम की समय-सीमा समाप्त न हो, यह नोट करना न भूलें कि आपके डोमेन नाम का नवीनीकरण कब किया जाना चाहिए। अपने डोमेन नाम की समय-सीमा समाप्त होने देने से आपका व्यवसाय साइबर अपराधियों के लिए असुरक्षित हो सकता है। डोमेन पंजीकरण उन लोगों के लिए पहला कदम है जो वेबसाइट बनाना शुरू कर रहे हैं, इसके बाद होस्टिंग और ट्रेडमार्क पंजीकरण होता है।

 

2. होस्टिंग कंपनी खोजें

आपको अपना डोमेन नाम ऑनलाइन लाने के लिए एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूँढनी होगी। TURKTICARET.Net जैसे अधिकांश डोमेन नाम रजिस्ट्रार होस्टिंग सेवाएँ भी प्रदान करते हैं। वे आपको कई ईमेल पते भी प्रदान कर सकते हैं। तो आप अपनी कंपनी के लिए वेबसाइट कैसे सेट करते हैं? सभी परिस्थितियाँ आपकी कंपनी पर भी लागू होती हैं। एक ऐसा डोमेन नाम चुनें जो आपकी कंपनी के नाम के साथ संगत हो, इसे अपने उपयोग के आधार पर एक होस्टिंग पैकेज के साथ जोड़ें, और अपने कॉर्पोरेट मेल के माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ संवाद करना शुरू करें।

वेब होस्टिंग के लिए मासिक और वार्षिक शुल्क हैं, आप होस्टिंग के लिए कौन सा पैकेज चुनते हैं और आप इसका कितना समय तक उपयोग करेंगे यह आपके संसाधन खपत पर निर्भर करता है।

 

3. अपनी सामग्री तैयार करें

इस बारे में सोचें कि आप अपने ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर क्या करने में सक्षम बनाना चाहते हैं। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप कौन से अनुभाग या पृष्ठ शामिल करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट पर आपके बारे में सभी जानकारी, आपके द्वारा बेचे जाने वाले सभी उत्पाद/सेवाएँ और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी लाभ पा सकें। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट का उपयोग करना आसान हो और आपके ग्राहकों को आकर्षित करे।

जिस तरह आप अपनी साइट को डिज़ाइन करने के लिए किसी पेशेवर को नियुक्त कर सकते हैं, उसी तरह आप अपनी सामग्री को लिखने और संरचना करने के लिए भी किसी पेशेवर को नियुक्त करने पर विचार कर सकते हैं।

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई वेबसाइट जो ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान हो, आपके व्यवसाय को अलग दिखने में मदद करेगी। प्रासंगिक, उपयुक्त सामग्री और दृश्य होने से ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं को समझने में मदद मिलेगी और वे आपके व्यवसाय से खरीदारी करने में सहज महसूस करेंगे।

 

अपनी वेबसाइट बनाएं

दुर्भाग्य से, वेबसाइट बनाना मुफ़्त नहीं है। किसी भी व्यवसाय की तरह, आप डिजिटल संचालन में निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आपको डोमेन खरीद से लेकर होस्टिंग खरीद तक ​​कई निवेशों के लिए गुणवत्तापूर्ण और सुरक्षित बुनियादी ढाँचा प्रदान करना चाहिए। आप सस्ती लागत वाली कंपनियों को चुन सकते हैं। अभी, आप TURKTICARET.Net पर नए सदस्यों के लिए .com $4.99 अभियान का लाभ उठाकर बहुत सस्ती लागत पर अपनी नींव रख सकते हैं। इसके अलावा, .xyz डोमेन 1 साल के लिए एक उपहार है!

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या किसी पेशेवर वेब डेवलपर की मदद ले सकते हैं। अपनी वेबसाइट के बुनियादी ढांचे और सामग्री दोनों को अद्यतित रखने का प्रयास करें। तो आप एक तैयार वेबसाइट कैसे सेट करते हैं? आप तैयार वेबसाइट पैकेज का उपयोग करके एक पेशेवर तैयार वेबसाइट बना सकते हैं और फिर अपनी वेबसाइट को और विकसित कर सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ तैयार वेबसाइट पैकेज के लिए क्लिक करें।

 

Leave a Comment