डोमेन कैसे खरीदें? 4 स्टेप में डोमेन रजिस्टर करें

How to Setup A ProfesnalWebsite Healthy 1

क्या आप एक डोमेन नाम पंजीकृत करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें? एक वेबसाइट बनाने का एक हिस्सा और वास्तव में पहला कदम एक डोमेन नाम खरीदना है, जो अद्वितीय होना चाहिए। आइए एक डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए आवश्यक चरणों पर एक नज़र डालें।क्या आप एक डोमेन नाम पंजीकृत करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें? एक वेबसाइट बनाने का एक हिस्सा और वास्तव में पहला कदम एक डोमेन नाम खरीदना है, जो अद्वितीय होना चाहिए। आइए एक डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए आवश्यक चरणों पर एक नज़र डालें।

 

1)डोमेन रजिस्ट्रार का चयन करें

तुर्की में कई डोमेन पंजीकरण कंपनियाँ हैं। TURKTICARET.Net, जिसे अंतरराष्ट्रीय शोध कंपनी webhosting.info द्वारा तुर्की की सबसे बड़ी डोमेन नाम और वेब होस्टिंग कंपनी के रूप में दिखाया गया है, दुनिया भर में होस्टिंग बाज़ार में काम करने वाली 60,000 से ज़्यादा कंपनियों में से शीर्ष 150 कंपनियों में से एक है। आप Turkticaret.net जैसी डोमेन नाम पंजीकरण कंपनियों (डोमेन नाम रजिस्ट्रार) के ज़रिए डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं, जो इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

 

2) उपयुक्त डोमेन नाम खोजें

एक बार जब आप रजिस्ट्रार पर फैसला कर लेते हैं, तो आप कुछ नाम विचारों पर विचार करना चाहेंगे। आपके डोमेन नाम का उपयोग आपकी वेबसाइट URL में पहचान चिह्न के रूप में किया जाएगा, इसलिए इसे यादगार और विशिष्ट होना चाहिए। आप एक डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर पेश की जाने वाली सामग्री से संबंधित है, या एक डोमेन नाम जो आपका ब्रांड नाम होगा यदि आप एक ई-कॉमर्स साइट स्थापित कर रहे हैं।

यदि आप अभी भी उस डोमेन नाम के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिसे आप चुनना चाहते हैं, तो आप Turkticaret.net की डोमेन हंटर सेवा का उपयोग करके वैकल्पिक डोमेन नाम खोज सकते हैं जो अभी तक खोजे नहीं गए हैं और सबसे उपयुक्त एक का चयन करें।

 

3) अपनी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रखें

जब आप डोमेन नाम रजिस्टर करते हैं, तो आपकी डोमेन अथॉरिटी की जानकारी रिकॉर्ड की जाएगी। इसका मतलब है कि कोई भी आपका नाम, पता, फ़ोन नंबर और ईमेल पता देख सकता है।

इस जानकारी को छिपाने के लिए, आपको किसी तरह की “छिपी हुई whois” सुरक्षा की आवश्यकता होगी। छिपी हुई whois के साथ, डोमेन नाम के स्वामी के रूप में आपकी जानकारी दिखाई नहीं देगी। Turkticaret.net से डोमेन खरीदने वालों को छिपी हुई Whois निःशुल्क प्रदान की जाती है।

gTLD डोमेन एक्सटेंशन, जिन्हें जेनेरिक टॉप लेवल डोमेन के रूप में जाना जाता है, सामान्य डोमेन एक्सटेंशन हैं जिन्हें सभी इंटरनेट उपयोगकर्ता देश की परवाह किए बिना प्राप्त कर सकते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले gTLD डोमेन प्रकार डोमेन एक्सटेंशन हैं जैसे .com, .co, .net, .org, .gov, .info और .name।

 

4) अपने डोमेन पंजीकरण को समय पर नवीनीकृत करें

इस बिंदु पर, आपके पास पंजीकृत डोमेन नाम होगा और उपयोग के लिए तैयार होगा। हालाँकि, आपका पंजीकरण केवल आपके द्वारा चुनी गई अवधि के लिए वैध है। इसका मतलब है कि आप अपने डोमेन नाम को 1-10 साल के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए वर्ष के बाद, इसका उपयोग जारी रखने के लिए आपको अपने डोमेन नाम को नवीनीकृत करना होगा।

इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका स्वचालित नवीनीकरण सेट करना है। वास्तव में, आप अक्सर पाएंगे कि वे डिफ़ॉल्ट रूप से सेट होते हैं। डोमेन नाम को नवीनीकृत करना भूल जाना आपको और आपकी वेबसाइट को समस्याएँ दे सकता है। यदि आप अपने सभी डोमेन को स्वचालित रूप से नवीनीकृत नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने रजिस्ट्रार को नवीनीकरण प्रबंधित करने देकर खुद को परेशानी से बचा सकते हैं।

Leave a Comment