छोटे व्यवसायों के लिए ब्रांडिंग टिप्स

Facebook 2

 

ब्रांड बनाने के लिए, सबसे पहले अपने ब्रांड को एक व्यक्ति की तरह समझें। आपके ब्रांड की एक पहचान (वे कौन हैं), एक व्यक्तित्व (वे कैसे व्यवहार करते हैं) और एक अनुभव (उन्हें कैसे याद किया जाता है) होना चाहिए। अपने ब्रांड के बारे में खुद से ये सवाल पूछें:

आपका ब्रांड खुद को कैसे पेश करेगा? उसे खुद का वर्णन कैसे करना चाहिए?

आपका ब्रांड आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में कैसे बात करेगा? क्या यह गंभीर और कॉर्पोरेट या हास्यपूर्ण होना चाहिए?

पहली बार आपके ब्रांड से मिलने के बाद कोई क्या कहेगा? वे इसका वर्णन करने के लिए कौन से कुछ वाक्यों का उपयोग करेंगे?

ब्रांडिंग का उद्देश्य अपने ग्राहकों के साथ स्वस्थ संबंध स्थापित करना है। ग्राहकों का विश्वास हासिल करना और उनके लक्ष्यों में मूल्य जोड़ना। इसलिए, एक ब्रांड की पहचान उसकी पूरी यात्रा को प्रभावित करेगी। ये वे रंग, कथन आदि हैं जिन्हें आप डिजिटल पर दर्शाते हैं, जो आपके ब्रांड के लिए विशिष्ट हैं

 

ब्रांडिंग के लिए निरंतरता को प्राथमिकता दें

असंगति सबसे बड़ी ब्रांडिंग गलती है जो कंपनियाँ करती हैं। असंगति आपके ब्रांड को नुकसान पहुँचाती है और आपके ग्राहकों को भ्रमित करती है। पहचाने जाने योग्य, मूल्यवान ब्रांड स्थिरता को प्राथमिकता देते हैं और लाभ उठाते हैं। जब आपका ब्रांड एक एकीकृत इकाई बन जाता है, तो ग्राहक आपके ब्रांड को आसानी से पहचान सकते हैं और समय के साथ इसे पसंद करना शुरू कर देते हैं। इसके अलावा, यदि आप पहले से अपनाई गई ब्रांड पहचान में स्थिरता को प्राथमिकता दिए बिना अलग-अलग कदम उठाते हैं, तो आप अपने ग्राहकों को भ्रमित कर सकते हैं। इससे समय के साथ आपके मौजूदा ग्राहक खो सकते हैं।

 

एक ब्रांड रणनीति बनाएं और उसका पालन करें।

ब्रांड रणनीति सिर्फ़ आपके ब्रांड दिशा-निर्देशों से कहीं ज़्यादा है। यह एक ऐसी योजना है जिसमें विशिष्ट, दीर्घकालिक लक्ष्य होते हैं जिन्हें आपके ब्रांड के विकसित होने के साथ ही हासिल किया जा सकता है। ये लक्ष्य आम तौर पर आपके ब्रांड के उद्देश्य, भावना, लचीलापन, प्रतिस्पर्धी जागरूकता और कर्मचारी जुड़ाव के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

ब्रांडिंग एक कभी न खत्म होने वाली, निरंतर प्रक्रिया है। इसमें बहुत कुछ शामिल है। एक ब्रांड रणनीति आपको इस प्रक्रिया को एक अच्छी तरह से तैयार की गई कवायद में बदलने में मदद कर सकती है जो आपके ब्रांड को सफलता और पहचान की ओर ले जाती है।

 

प्रेरणा को अनुकरण में न बदलने दें।

प्रतिस्पर्धी विश्लेषण महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपको बताता है कि आपके प्रतिस्पर्धी कहां खड़े हैं और वे किस तरह से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि यह आपको यह भी बताता है कि आप अपने ब्रांड को कैसे बेहतर बना सकते हैं या आगे बढ़ा सकते हैं।

लेकिन आपको नकल के जाल में न फंसने के प्रति सचेत रहना होगा। सिर्फ़ इसलिए कि किसी प्रतिस्पर्धी ने अपनी कंपनी को एक निश्चित तरीके से ब्रांड किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भी उसका अनुसरण करना होगा। नए, अनूठे और मौलिक ब्रांड अविस्मरणीय होते हैं।

 

भर्ती के लिए ब्रांडिंग का उपयोग करें।

मजबूत ब्रांडिंग आपके कर्मचारियों को गौरवान्वित करती है। प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करने के लिए अपने ब्रांड का लाभ उठाएँ। यदि भर्ती करना आपके संगठन का मुख्य लक्ष्य है, तो अपने कुछ संसाधनों को नियोक्ता ब्रांडिंग में निवेश करें। नियोक्ता ब्रांडिंग वह तरीका है जिससे आप नौकरी चाहने वालों और मौजूदा कर्मचारियों के लिए अपनी कंपनी का विपणन करते हैं। यदि आपको अपने संगठन पर वास्तव में गर्व है, तो दूसरों को भी गर्व होगा।

 

ब्रांडिंग

ब्रांडिंग आपके संगठन का नाम, लोगो, रंग, आवाज़ और इमेजरी है – और भी बहुत कुछ। यह आपके ग्राहकों की भावनाएँ हैं जब वे आपके ब्रांड के साथ बातचीत करते हैं।

इस तरह से मजबूत ब्रांड बाकी से अलग दिखते हैं। ठोस तत्व इसमें योगदान करते हैं – एक शानदार लोगो, एक चतुर नारा, एक प्रामाणिक घोषणापत्र और एक स्पष्ट ब्रांड आवाज़ – लेकिन वास्तव में मजबूत ब्रांड तब पनपते हैं जब वे अपने ब्रांड की बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने दर्शकों और अपने संगठन के दिल और आत्मा तक पहुँचें, और एक सफल ब्रांड का अनुसरण करें।

 

 

Leave a Comment