अपना व्यक्तिगत ब्रांड और वेबसाइट बनाएं

How to Setup A ProfesnalWebsite Healthy 3

इस लेख में, आप उन चीज़ों पर नज़र डाल सकते हैं जिन पर आपको अपना व्यक्तिगत ब्रांड और व्यक्तिगत वेबसाइट बनाते समय ध्यान देने की ज़रूरत है

 

ब्रांड स्पष्टता

इससे पहले कि आप अपना व्यक्तिगत ब्रांड और वेबसाइट बनाना शुरू करें, आपको वास्तव में इसके उद्देश्य के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। क्या आप ब्लॉग पेज के रूप में वेबसाइट और ब्रांड बनाना चाहते हैं? या समाचार साइट? या ई-कॉमर्स साइट… आपको बस इतना करना है कि आप पहले क्या करेंगे इस पर ध्यान केंद्रित करें और इस काम के लिए अपना व्यक्तिगत ब्रांड बनाएँ। फिर, आपको अपने व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त वेबसाइट खोलकर अपनी यात्रा शुरू करनी चाहिए।

 

लक्ष्य समूह

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि आपकी व्यक्तिगत ब्रांड आवाज़ आपके बारे में है। आपका प्राथमिक लक्ष्य अपने लक्षित दर्शकों से बात करना है। इसलिए आपको अपने लक्षित दर्शकों को समाधान प्रदान करने की आवश्यकता है। यह एक उत्पाद समाधान, एक सामग्री समाधान या एक सेवा समाधान हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को आप लक्षित करते हैं, उन्हें आपके साथ अपनी समस्या का समाधान मिलना चाहिए। इस तरह, आप पसंदीदा स्थिति में होंगे।

 

अपनी कहानी से जुड़ें

अपने दर्शकों और संभावित ग्राहकों से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी मूल कहानी साझा करना। इससे आपके पास आने वाले सभी ग्राहकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव बनेगा। अपनी कहानी साझा करके कि आपने अपना व्यक्तिगत ब्रांड शुरू करने का फैसला कैसे लिया, आपने इसे कैसे बनाया, इससे भरोसा बढ़ता है और संबंध बनते हैं।

 

फोटो से जुड़ें

अपने संभावित ग्राहकों के साथ मज़बूत संबंध बनाने का अगला तरीका फ़ोटो के ज़रिए है। सुनिश्चित करें कि आपकी तस्वीरें बिल्कुल वही दिखाती हैं जो आप हैं और आपके जीवन और व्यक्तित्व की एक वास्तविक झलक प्रदान करती हैं।

 

 

विश्वसनीयता

सफलता की कहानियाँ, प्रशंसापत्र और उद्योग मान्यता साझा करके संदर्भ और विश्वसनीयता बनाएँ।

अपनी विश्वसनीयता को उजागर करने का एक और बढ़िया तरीका वीडियो प्रारूप में ग्राहक प्रशंसापत्र या संदेशों के स्क्रीनशॉट के साथ है। यह संभावित ग्राहक के संदर्भ में प्रभाव के पूरे स्पेक्ट्रम को दर्शाता है। जब भी संभव हो वास्तविक सबूत प्रदान करें।

 

मीडिया और प्रेस.

विश्वसनीयता बनाने का एक और प्रभावी तरीका है मीडिया या प्रेस कवरेज को हाईलाइट करना। अगर आपका बजट कम है, तो आप अपने ब्रांड के बारे में बताने वाले विज़ुअल विज्ञापनों से शुरुआत कर सकते हैं। जब आपके विज़ुअल विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों के सामने होंगे, तो आपकी ब्रांड जागरूकता बढ़ेगी, जिससे आपके ब्रांड पर भरोसा बढ़ेगा।

 

शेयरिंग

चाहे आप मैनेजर हों या उद्यमी, आपका व्यक्तिगत ब्रांड आपकी कंपनी को प्रभावित करता है। बातचीत विश्वसनीयता और विषय-वस्तु का संयोजन है। आप ट्विटर चैट और पॉडकास्ट जैसे कई डिजिटल क्षेत्रों में भाषण तैयार करके अपनी जागरूकता बढ़ा सकते हैं और विश्वसनीयता हासिल कर सकते हैं। आप इंस्टाग्राम पर लाइव प्रसारण करके भी बातचीत बढ़ा सकते हैं।

 

ध्यान आकर्षित करने वाले संदेश

आप अपने ब्रांड से सफलतापूर्वक कैसे कमाई करते हैं?

कार्रवाई योग्य सामग्री साझा करना या मुफ़्त लाभ प्रदान करना। आपको अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए बजट की आवश्यकता होगी। तो क्या आपको यह बजट पूरी तरह से विज्ञापन के लिए आवंटित करना चाहिए? नहीं, मार्केटिंग बजट को केवल विज्ञापन के लिए आवंटित नहीं किया जाना चाहिए। कभी-कभी, मुफ़्त उत्पाद या सेवाएँ जो आप लोगों को आज़माने के लिए देंगे, उनका कई विज्ञापनों से ज़्यादा प्रभाव होगा। आप विज्ञापन के ज़रिए लोगों को सबूत नहीं दे सकते, आप उन्हें सिर्फ़ अपनी सेवा या उत्पाद के बारे में बता सकते हैं। लेकिन आपके द्वारा मुफ़्त में दिया जाने वाला हर लाभ आपके उत्पाद या सेवा के बारे में सबूत बनाता है। अगर आप इसके परिणामस्वरूप संतुष्टि प्राप्त करते हैं, तो आपकी बिक्री में रूपांतरण दर और भी बढ़ जाएगी।

अन्य सामग्री जो आपकी रुचि हो सकती है

 

Leave a Comment