खोज नेटवर्क Google विज्ञापन

Facebook 1 2

 

Google व्यवसायों को उनके मार्केटिंग अभियानों में मदद करने और उन्हें शब्द फैलाने में मदद करने के लिए कई उपकरण प्रदान करता है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है Google Ads। Google Ads एक मार्केटिंग टूल है जो आपको ऐसे विज्ञापन डिज़ाइन करने में मदद करता है जो आपको और आपके व्यवसाय को बढ़ावा देते हैं। इस लेख में, मैं सर्च नेटवर्क विज्ञापनों के बारे में बात करूँगा, जो Google Ads का एक विज्ञापन प्रकार है।

 

1 गूगल सर्च नेटवर्क विज्ञापन क्या हैं?

 

1.1 प्रस्ताव प्रस्तुत करना

1.2 विज्ञापन एक्सटेंशन

1.3 विज्ञापन और लैंडिंग पेज की गुणवत्ता

1.4 कीवर्ड

 

गूगल सर्च नेटवर्क विज्ञापन क्या हैं?

सर्च नेटवर्क विज्ञापन एक प्रकार का विज्ञापन है जो आपको आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित कीवर्ड खोजे जाने पर शीर्ष 4 स्थानों पर रहने की अनुमति देता है। इस प्रकार के विज्ञापन में, आप तब शुल्क नहीं देते जब उपयोगकर्ता आपका विज्ञापन देखता है बल्कि तब देते हैं जब वे आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, और इसे प्रति क्लिक लागत कहा जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने विज्ञापन को सही ढंग से अनुकूलित कर सकते हैं और शीर्ष 4 क्षेत्रों में अपना स्थान बनाए रख सकते हैं। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं। ये हैं;

 

बिडिंग

जब आप अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करते हैं, तो आप उनके लिए प्रासंगिक कीवर्ड निर्धारित करेंगे और इन कीवर्ड के लिए बोली निर्धारित करेंगे। सबसे ज़्यादा बोली लगाने वाले खोज परिणाम पृष्ठ पर उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं।

विज्ञापन एक्सटेंशन

कंपनियां अपनी वेबसाइटों पर महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे संपर्क पृष्ठ, वेबसाइट पृष्ठ, उत्पाद पृष्ठ और फ़ोन नंबर, विज्ञापन टेक्स्ट के ठीक नीचे एक्सटेंशन के रूप में जोड़ सकती हैं।

विज्ञापन और लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता

चाहे जो भी हो, आपके द्वारा विज्ञापित उत्पाद के लिए निर्दिष्ट विशेषताएं, मूल्य और विवरण उस URL के समान होने चाहिए जिस पर आप विज्ञापन निर्देशित करते हैं।

कीवर्ड

आपको हमारे विज्ञापनों में अपने उत्पाद के लिए सबसे उपयुक्त कीवर्ड निर्धारित करने होंगे।

 

गूगल सर्च नेटवर्क विज्ञापनों के क्या लाभ हैं?

Google सर्च इंजन व्यवसायों के लिए ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुँचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अकेले Google हर दिन 3.5 बिलियन से अधिक खोजों को संभालता है। SEO आपकी वेबसाइट को पहले सर्च इंजन परिणाम पृष्ठ पर ला सकता है, लेकिन सर्च अभियानों का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपका व्यवसाय परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देता है। सर्च अभियानों का उपयोग करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

 

लक्ष्य समूह

कीवर्ड रिसर्च व्यवसायों को संभावित ग्राहकों और खोजकर्ताओं को लक्षित करने में मदद कर सकता है जो उनकी सेवाओं या उत्पादों के लिए बाज़ार में हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई स्वास्थ्य खाद्य कंपनी “स्वस्थ स्नैक्स” जैसे कीवर्ड वाक्यांश को लक्षित करती है और उस कीवर्ड के लिए सशुल्क खोज विज्ञापनों का उपयोग करती है, तो उनके स्वस्थ स्नैक्स की तलाश करने वाले ग्राहकों तक पहुँचने की अधिक संभावना होती है। अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका उन कीवर्ड पर बोली लगाना है जो आपकी कंपनी के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।

प्रभावी लागत

सशुल्क खोज के साथ, आपके पास इस बात पर नियंत्रण होता है कि आपका विज्ञापन बजट कैसे खर्च किया जाता है। आप बिलबोर्ड पर $1,000 या उससे ज़्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन आपके पास इस बात पर कोई नियंत्रण नहीं होता कि कौन उसके पास से गुज़रता है या उसे आपकी सेवाओं की ज़रूरत है या नहीं। बिलबोर्ड पर $1,000 खर्च करने के बजाय, आप उस बजट का इस्तेमाल सीधे अपने लक्षित बाज़ार में उन उपभोक्ताओं को विज्ञापन देने के लिए कर सकते हैं जो आपकी सेवाओं और उत्पादों को ऑनलाइन खोज रहे हैं।

तत्काल परिणाम

कई अन्य SEO रणनीतियों में परिणाम देखने में समय लगता है, लेकिन सशुल्क खोज के साथ, व्यवसाय बहुत जल्दी मापने योग्य परिणाम देख सकते हैं। लक्षित सशुल्क खोज विज्ञापन रणनीतियाँ उन उपभोक्ताओं को फ़िल्टर करती हैं जिन्हें खरीदने के लिए राजी करने की आवश्यकता होती है और आपके विशेष ऑफ़र की तलाश करने वालों तक पहुँचती हैं। इससे ग्राहक यात्राएँ छोटी हो जाती हैं और आपके उत्पादों में अधिक उपभोक्ता रुचि रखते हैं।

Leave a Comment