शीर्ष 5 निःशुल्क फ़ॉन्ट खोजने वाली साइटें (2024)

दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसी साइट्स के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको बताने वाला हूं
कि आपको फ्री में फॉन्ट मिलेंगे अगर हमें अपने शब्दों को अच्छा और सुंदर दिखाना है
तो हमें अच्छे फॉन्ट का इस्तेमाल करना होगाफ़ॉन्ट आपकी सामग्री और शेयर के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण है। क्योंकि किसी टेक्स्ट की पठनीयता, टेक्स्ट युक्त दृश्य का आकर्षक फ़ॉन्ट आपको पठनीयता दर बढ़ाने के मामले में लाभ प्रदान करता है। एरियल जैसे क्लासिक फ़ॉन्ट अब पसंद नहीं किए जा सकते हैं। ऐसे मामलों में, मुफ़्त फ़ॉन्ट खोजने वाली साइटों के लिए हमारे लेख को पढ़ना जारी रखें जो आपकी सामग्री में अंतर लाएंगे। नीचे सूचीबद्ध मुफ़्त फ़ॉन्ट खोजने वाली साइटें आपको इस संबंध में बहुत अच्छी तरह से मार्गदर्शन करेंगी।

 

Purple and Red Minimalist Playlist Instagram Post

 

आइए विभिन्न फ़ॉन्ट्स की एक सूची बनाएं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं;

1. Dafont

Dafont सबसे पुराने और सबसे स्थापित स्रोतों में से एक है जहाँ आप मुफ़्त फ़ॉन्ट पा सकते हैं। इसकी साइट पर 60,000 से ज़्यादा फ़ॉन्ट पाएँ। इसमें एक विस्तृत वर्गीकरण भी है ताकि आप जो कुछ भी ढूँढ़ रहे हैं वह इतनी विस्तृत प्रणालियों में आसानी से मिल जाए। इसमें कॉमिक्स, टेम्प्लेट, रेट्रो जैसी उपश्रेणियाँ हैं, साथ ही क्रिसमस और ईस्टर जैसी कई थीम भी हैं। Dafont में एक पूर्वावलोकन उपकरण भी है। आप हाल ही में जोड़े गए फ़ॉन्ट में से किसी एक को चुनकर और ऊपर दिए गए बॉक्स में वह टेक्स्ट टाइप करके इस टूल का उपयोग कर सकते हैं जिसका आप पूर्वावलोकन करना चाहते हैं। आप अपनी पसंद का फ़ॉन्ट सीधे डाउनलोड कर सकते हैं, बिना किसी सदस्यता की आवश्यकता के।

2. FontsTruct

फॉन्टस्ट्रक्चर उन लाइव साइट्स में से एक है जहाँ आप मुफ्त फ़ॉन्ट स्टाइल पा सकते हैं। लाइव से हमारा मतलब है कि उपयोगकर्ता फ़ॉन्ट स्टाइल को संपादित कर सकते हैं और उन्हें साइट पर अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड और उपयोग करने के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं। इस कारण से, इसमें फ़ॉन्ट स्टाइल की बढ़ती विविधता है

3. GoogleFonts

Google फ़ॉन्ट्स में हमारी सूची में शीर्ष पर होने की व्यावसायिकता है। क्योंकि यह कई विकल्पों की तुलना में अधिक फ़ॉन्ट शैलियाँ और अधिक भाषा विकल्प प्रदान करता है। इसमें 135 भाषा विकल्प और +1300 फ़ॉन्ट हैं। इसके अलावा, इसके ओपन सोर्स कैटलॉग की बदौलत, आप आसानी से अपनी साइट पर कोड डाल सकते हैं या फ़ॉन्ट को सीधे अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपने द्वारा चुने गए फ़ॉन्ट का पूर्वावलोकन भी कर सकते हैं और अपनी ज़रूरतों के हिसाब से फ़ॉन्ट प्राप्त कर सकते हैं।

Google फ़ॉन्ट्स के साथ, आप गति और उपयोग में आसानी के लिए CDN के साथ अपनी वेबसाइट पर आसानी से फ़ॉन्ट एम्बेड कर सकते हैं, जो कि सबसे ज़्यादा प्राथमिकता है

 

4. Font Squirrel

फ़ॉन्ट स्क्विरल उन साइटों में से एक है जिसका उपयोग आप फ़ॉन्ट के लिए मुफ़्त में कर सकते हैं। आप उच्च गुणवत्ता वाले फ़ॉन्ट पा सकते हैं। यह एक आधुनिक फ़ॉन्ट साइट है क्योंकि यह मुफ़्त में कई तरह के फ़ॉन्ट प्रदान करती है और इसमें अलग-अलग टूल भी हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको किसी विज़ुअल, स्क्रीनशॉट में फ़ॉन्ट बहुत पसंद है; सैकड़ों फ़ॉन्ट के बीच इस फ़ॉन्ट को ढूँढ़ना काफ़ी मुश्किल है। हालाँकि, फ़ॉन्ट स्क्विरल के पास एक टूल है जो इसका समाधान प्रदान करता है। यह आपको एक तैयार विज़ुअल अपलोड करने और उसमें इस्तेमाल किए गए फ़ॉन्ट स्टाइल को आसानी से ढूँढ़ने की अनुमति देता है।

आप फ़ॉन्ट स्क्विरल का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी कर सकते हैं। आप इस साइट के सदस्य बनकर अपना खुद का नया फ़ॉन्ट भी बना सकते हैं, जिसमें सैकड़ों फ़ॉन्ट हैं।

5. FontSpace

फ़ॉन्टस्पेस 92,000 से ज़्यादा मुफ़्त फ़ॉन्ट स्टाइल वाली साइटों में से एक है। यह आपके लिए एक ऐसे विज़ुअल में फ़ॉन्ट स्टाइल खोजने के लिए अच्छे विकल्पों में से एक है जिसे आप नाजुक ढंग से डिज़ाइन करेंगे। यदि आप श्रेणी से आकार, शैली, रंग चुनते हैं, तो आपको फ़ॉन्ट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी। विशेष रूप से, आप सदस्य बने बिना अपनी पसंद का फ़ॉन्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। साइट पर जाएँ और मुफ़्त फ़ॉन्ट टाइप करें और अपनी पसंद का टेक्स्ट डालें और फ़ॉन्ट में से अपनी पसंद का फ़ॉन्ट ढूँढ़ें। डाउनलोड करें और आसानी से इस्तेमाल करें।

 

Leave a Comment