सर्वश्रेष्ठ वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम (2024)

TOP10

 

सर्वश्रेष्ठ वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम वह उपकरण है जो आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन के आउटपुट को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। स्क्रीन रिकॉर्डिंग प्रोग्राम कई प्रकार के होते हैं । उनके अंदर कई कार्यक्षमताएं और भिन्नताएं हैं। आज के इस लेख में हम सर्वश्रेष्ठ वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्रामों की सूची बनाएंगे।

 

2024 के सर्वश्रेष्ठ वीडियो रिकॉर्डिंग कार्यक्रम
इस सूची के सभी एप्लिकेशन में अलग-अलग विशेषताएं हैं। आप इस सूची में से वह चुन सकते हैं जो आपके लिए उपयुक्त हो।

1.Camtasia

Camtasia के साथ, आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन को वैकल्पिक वेबकैम और ऑडियो के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप Camtasia के साथ रिकॉर्ड किए गए वीडियो को संपादित कर सकते हैं। आप अपने वीडियो का वॉल्यूम समायोजित कर सकते हैं और पृष्ठभूमि शोर हटा सकते हैं। Camtasia आपको विशेष वीडियो टेम्पलेट भी प्रदान करता है। Camtasia सूची में नंबर एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग प्रोग्राम में से एक है क्योंकि इसमें उन्नत सुविधाएँ हैं।

 

2.OBS STUDIO

ओबीएस स्टूडियो लाइव वीडियो संपादित करने के लिए खुला स्रोत, मुफ्त सॉफ्टवेयर है। ओबीएस स्टूडियो के साथ, आप अपने ब्राउज़र या अपने कंप्यूटर स्क्रीन से रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप इन रिकॉर्डिंग्स को टेक्स्ट, छवियों और विशेष बदलावों वाले दृश्यों में विभाजित कर सकते हैं। यूट्यूब, ट्विच इत्यादि। आप क्षेत्रों में सीधा प्रसारण करने के लिए ओबीएस स्टूडियो का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप निःशुल्क वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम की तलाश में हैं, तो ओबीएस स्टूडियो आपके लिए सही विकल्प होगा।

 

3.MOVAVI SCREEN RECORDER

Movavi स्क्रीन रिकॉर्डर आपको उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो, GIF और स्क्रीनशॉट बनाने में मदद करता है। यह प्रयोग करने में आसान है। यह आपके स्क्रीन वीडियो और ऑडियो को एक साथ रिकॉर्ड करता है। आप निर्धारित रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. यह एचडी में वीडियो रिकॉर्ड करता है और AVI, MP4, MOV और MKV फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है।

 

4.Apowersoft

एपॉवरसॉफ्ट एक वेब-आधारित वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम है। आप अपने वीडियो को स्टाइल कर सकते हैं और रिकॉर्डिंग करते समय नोट्स, आइकन और रंग जोड़ सकते हैं। इसे कंप्यूटर पर किसी इंस्टॉलेशन की आवश्यकता नहीं है. आप वॉटरमार्क के बिना असीमित रिकॉर्डिंग प्राप्त कर सकते हैं। यह एक उपयोगकर्ता-अनुकूल उपकरण है क्योंकि इसका इंटरफ़ेस सरल है।

5.EZVID

Ezvid एक निःशुल्क स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर है। इसका इंटरफ़ेस स्पष्ट है और इसे अत्यधिक पसंद किया जाता है क्योंकि इसकी गति के कारण यह समय बचाता है। यह आपको कुछ ही मिनटों में YouTube वीडियो बनाने की सुविधा भी देता है। आप स्वचालित रूप से उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो प्राप्त कर सकते हैं। एज़विड में लोकप्रिय संगीत शामिल है और आप उन्हें अपने वीडियो पृष्ठभूमि के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने स्टाइलिश और आधुनिक इंटरफ़ेस के कारण यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

 

6.SCREENCAST-o-matic

स्क्रीनकास्ट-ओ-मैटिक का उपयोग मोबाइल उपकरणों और कंप्यूटरों पर किया जा सकता है। यह तेज़ है और इसके सरल इंटरफ़ेस के कारण इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है। आप अपने द्वारा ली गई स्क्रीन रिकॉर्डिंग को वैयक्तिकृत कर सकते हैं और उन्हें अधिक रोचक और मनोरंजक बना सकते हैं। स्क्रीनकास्ट-ओ-मैटिक वीडियो, छवियों और संगीत से भरी स्टॉक लाइब्रेरी के साथ आता है, लेकिन यह सुविधा प्रीमियम सदस्यों के लिए उपलब्ध है। यह आपको आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए और संपादित किए गए वीडियो को YouTube और Google ड्राइव जैसे क्षेत्रों में अपलोड करने की अनुमति देता है। मोबाइल एप्लिकेशन Android और IOS के लिए उपलब्ध है।

 

7.Bandicam

बैंडिकैम पहली बार 2009 में रिलीज़ हुआ था। अनेक संयोजनों का उपयोग करता है. आप Bandicam से वीडियो, ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। स्क्रीन रिकॉर्डिंग के अलावा, आप YouTube और ट्विच पर लाइव प्रसारण के लिए Bandicam का उपयोग कर सकते हैं। आप Bandicam का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं, लेकिन निःशुल्क विकल्पों की कुछ सुविधाओं की सीमाएँ हैं। उदाहरण के लिए, 10 मिनट से अधिक लंबे वीडियो रिकॉर्ड करने और निर्यात करने के लिए शुल्क की आवश्यकता होती है।

 

8.ICEPRING FREE CAME

आईस्प्रिंग फ्री कैम उपयोग में आसान और सुरक्षित कार्यक्रमों में से एक है। आप अपने स्क्रीन वीडियो को पूर्ण स्क्रीन में या अनुकूलित क्षेत्र के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद, आप उन क्षेत्रों को क्रॉप कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं और इसे अपने इच्छित प्रारूप में परिवर्तित कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि यह आपके द्वारा ली गई रिकॉर्डिंग पर कोई समय सीमा नहीं लगाता है। यह आपको अपने वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद सीधे सोशल मीडिया चैनलों पर साझा करने की अनुमति देता है।

 

9.WINDOWS 10 BAR

विंडोज 10 गेम बार आपको बाहरी सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता के बिना सीधे गेम, ऐप में स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग लेने की अनुमति देता है। इसके शॉर्टकट्स की बदौलत, आप आसानी से अपनी छवियां और रिकॉर्डिंग पुनः प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको अपने कैप्चर किए गए वीडियो और छवियों को सीधे सोशल मीडिया पर साझा करने की अनुमति देता है।

इस लेख में, हमने वीडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम और उनकी विशेषताओं की जांच की।

 

10.SHAREX

ShareX में पेड स्क्रीन रिकॉर्डर जैसी कई सुविधाएं हैं। कस्टम वॉटरमार्क और रंग प्रभाव उपलब्ध हैं। यह आपके मौजूदा वीडियो, फ़ोटो और संगीत को आयात करने की अनुमति देता है। आपके कार्यों को आसानी से पूरा करने के लिए शॉर्टकट कुंजियाँ हैं। यह आपको पूर्ण स्क्रीन, विंडो और कस्टम क्षेत्र निर्दिष्ट करने और सहेजने की अनुमति देता है।

Leave a Comment