ब्रांड प्रबंधन क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

An SSL 1 1

यदि आपका व्यवसाय एक व्यक्ति होता, तो आपका ब्रांड उसका व्यक्तित्व होता। यह वह तरीका है जिससे आप अपने नए दोस्तों (ग्राहकों) से अपना परिचय देते हैं और उनके साथ एक भरोसेमंद रिश्ता बनाते हैं। आपका ब्रांड एक जीवंत, सांस लेने वाली इकाई है, और इसे विकसित करने और फलने-फूलने में मदद करना आपका काम है। इसे हम ब्रांड प्रबंधन कहते हैं।

ब्रांड बनाना रोमांचक है लेकिन पर्याप्त नहीं है। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है और अधिक सफल होता है, आपके ब्रांड को भी उसका अनुसरण करने की आवश्यकता होती है। ब्रांड क्या है, इस प्रश्न के विस्तृत उत्तर के लिए यहाँ क्लिक करें!

 

ब्रांड प्रबंधन क्या है?

ब्रांड प्रबंधन आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा को प्रबंधित करने और इसे इस तरह से विकसित करने की प्रक्रिया है जो आपके लक्षित दर्शकों के बीच ब्रांड जागरूकता और धारणा को बढ़ाता है, जिससे वफादारी पैदा होती है। जबकि ब्रांडिंग आपके ब्रांड को बनाने की प्रक्रिया है, ब्रांड प्रबंधन इसकी निगरानी और रखरखाव की प्रक्रिया है।

आपका ब्रांड एक जीवंत, सांस लेने वाली चीज है, जिसका अर्थ है कि यह लगातार बदल रहा है। यह समाचार, रुझान और वर्तमान घटनाओं जैसे बाहरी कारकों के प्रति भी बहुत संवेदनशील है। ऐसी दुनिया में जहाँ पत्रकार, प्रभावशाली व्यक्ति और सोशल मीडिया उपयोगकर्ता लगभग हर विषय को प्रभावित करते हैं, ब्रांड प्रबंधन वह तरीका है जिससे आप अपने व्यवसाय के अस्तित्व को नियंत्रित करते हैं। संक्षेप में, आपके ब्रांड को अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक प्रबंधक की आवश्यकता है।

आप हमेशा यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि दूसरे आपके ब्रांड के बारे में क्या कहते हैं। लेकिन रणनीतिक ब्रांड प्रबंधन उनके जवाब देने की प्रक्रिया है जो आपके ब्रांड को ऊपर उठाती है और टीमों और चैनलों में सुसंगत रहते हुए आपके मूल ब्रांड मूल्यों के प्रति सच्ची रहती है। ब्रांड प्रबंधन को बिक्री, मानव संसाधन और ग्राहक सेवा के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

 

क्या करें

  1. अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ।
  2.  अपने लक्षित दर्शकों के खरीदारी निर्णयों को प्रभावित करें।
  3. ग्राहकों की वफ़ादारी बनाएँ।
    बिक्री बढ़ाएँ।
  4.  ऐसे खुश ग्राहक बनाएँ जो ब्रांड के समर्थक बनेंऐसे प्रसन्न ग्राहक बनाएं जो ब्रांड के समर्थक बनें।

 

ब्रांड के प्रति जागरूकता

ब्रांड जागरूकता यह है कि आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड से कितने परिचित हैं। ब्रांड जागरूकता महत्वपूर्ण है क्योंकि उपभोक्ता आपके ब्रांड से जुड़ नहीं सकते हैं या आपके ब्रांड से उत्पाद या सेवाएँ नहीं खरीद सकते हैं यदि वे जागरूक नहीं हैं।

 

ब्रांड वैल्यू

ब्रांड इक्विटी वह तरीका है जिससे उपभोक्ता आपके ब्रांड को उनके अनुभवों, धारणाओं और जुड़ावों के आधार पर महत्व देते हैं। ब्रांड इक्विटी महत्वपूर्ण है क्योंकि एक मूल्यवान ब्रांड उच्च कीमतों की मांग करता है और निवेशकों, शेयरधारकों और संभावित खरीदारों के लिए आपके मूल्य को बढ़ा सकता है।

 

ब्रांड वफादारी

ब्रांड निष्ठा से तात्पर्य है कि आपके ग्राहक और अनुयायी आपके ब्रांड से कितनी लगातार जुड़ते हैं और उससे खरीदारी करते हैं। जबकि आपका विपणन इस पर प्रभाव नहीं डाल सकता है, आपका ग्राहक सेवा विभाग ग्राहकों को बार-बार वापस ला सकता है। ब्रांड निष्ठा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्रांड एंबेसडर बनाती है जो आपके लिए आपकी मार्केटिंग करते हैं।

 

ब्रांड की पहचान

ब्रांड पहचान यह है कि आपके लक्षित दर्शकों में से कोई उपभोक्ता आपके ब्रांड (लोगो, नारा, पैकेजिंग, आदि) को बिना देखे कितनी अच्छी तरह पहचान सकता है। ब्रांड पहचान महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके ब्रांड को पहचानकर और याद रखकर, उपभोक्ता आपके ब्रांड को ध्यान में रखते हैं और आपके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आपके ब्रांड को चुनने की अधिक संभावना रखते हैं।

 

ब्रांड प्रतिष्ठा

ब्रांड प्रतिष्ठा से तात्पर्य है कि आपके लक्षित दर्शक और आम जनता आपके ब्रांड के चरित्र, स्थिति और गुणवत्ता को कैसे देखती है। आपकी प्रतिष्ठा आंतरिक कारकों (उत्पाद की गुणवत्ता, ग्राहक सेवा, आदि) और बाहरी कारकों (समाचार, ग्राहक समीक्षा, आदि) से प्रभावित हो सकती है। ब्रांड प्रतिष्ठा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके ब्रांड के बारे में कुछ उपभोक्ताओं की पहली धारणा हो सकती है।

 

ब्रांड एसेट मैनेजमेंट

आपकी ब्रांड संपत्तियाँ ब्रांड प्रबंधन प्रक्रिया के मूर्त घटक हैं, आपके ब्रांड के वे हिस्से जिन्हें आपके लक्षित दर्शक देख सकते हैं, अनुभव कर सकते हैं और याद रख सकते हैं। ब्रांड संपत्तियों में आपके ब्रांड या मार्केटिंग का कोई भी हिस्सा शामिल होता है जो “बाहरी दुनिया” (ग्राहक, कर्मचारी या आम जनता) को दिखाई देता है। ब्रांड एसेट मैनेजमेंट इन मूर्त तत्वों को तैयार करने और बनाए रखने की प्रक्रिया है, साथ ही उन्हें आपके पूरे ब्रांड में सुसंगत बनाए रखना भी है।

  1. अपनी ब्रांड संपत्तियों को व्यवस्थित करना (डिजिटल और भौतिक दोनों तरह से)।
  2.  अपनी ब्रांड संपत्तियों के लिए एक सुलभ डिजिटल और/या भौतिक भंडारण प्रणाली बनाना या ऐसा ब्रोकर ढूँढना जो आपके लिए यह काम करे।
  3.  अपनी टीम को यह निर्देश देना कि अपनी ब्रांड संपत्तियों तक कैसे पहुँचें और उनका उपयोग कैसे करें।
    ब्रांड असंगतियों की जाँच करना और उन्हें ठीक करना।
  4.  तो ब्रांड इक्विटी क्या होती है? आइए उन संपत्तियों पर नज़र डालें जो आपके व्यवसाय में होनी चाहिए।

 

ब्रांड का नाम

आपका ब्रांड नाम आपकी कंपनी की प्राथमिक पहचान है। जैसे-जैसे आपकी अन्य ब्रांड संपत्तियां विकसित होती हैं, आपका ब्रांड नाम संभवतः कभी नहीं बदलेगा। यदि आपने अपने ब्रांड नाम का ट्रेडमार्क नहीं कराया है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऐसा करें। आप Turkticaret.net के माध्यम से तुरंत अपना ब्रांड पंजीकृत कर सकते हैं। अपने ब्रांड नाम के अधिकारों के मालिक होने से, आपके पास अनधिकृत उपयोग और प्रतिस्पर्धियों पर बेहतर लाभ होता है जो आपके ब्रांड की नकल या चोरी करने का प्रयास कर सकते हैं।

 

लोगो और रंग पैलेट

आपका लोगो और रंग पैलेट आपके ब्रांड के रचनात्मक प्रतिनिधित्व को दर्शाता है। भावनात्मक मार्केटिंग के दृष्टिकोण से ये संपत्तियां आपके ब्रांड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अगर सही तरीके से डिज़ाइन किया जाए, तो वे ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें लीड में बदलने में आपकी मदद करें

 

GRAPHICS

आपके ग्राफ़िक्स में कई अलग-अलग ब्रांड संपत्तियां शामिल हैं – मूल रूप से आपके ब्रांड या मार्केटिंग के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई कोई भी चीज़। इनका उपयोग बाहरी स्लाइड, लेटरहेड, प्रेस विज्ञप्ति, मार्केटिंग वीडियो और डिजिटल मार्केटिंग चैनलों पर किया जाता है।

 

डिजिटल मार्केटिंग चैनल

आपकी वेबसाइट, सोशल मीडिया और सशुल्क विज्ञापन आपके ब्रांड के कुछ सबसे महत्वपूर्ण हिस्से हैं। हर दिन लाखों लोग इंटरनेट एक्सेस करते हैं, इसलिए आपके डिजिटल चैनल संभावित ग्राहकों द्वारा सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले ब्रांड एसेट हैं, इसलिए उन्हें आपके ब्रांड को प्रतिबिंबित करने और सुसंगत होने की आवश्यकता है।

इस अनुभाग में आपके कर्मचारियों और प्रबंधकों के सोशल मीडिया अकाउंट भी शामिल हैं, क्योंकि वे आपके ब्रांड का प्रतिबिंब हैं और आपके दर्शकों को आपकी कंपनी के बारे में अंदरूनी जानकारी देने और आपके ब्रांड से व्यक्तिगत रूप से जुड़ने का एक शानदार मार्केटिंग अवसर है। “यदि आपके कर्मचारी आपके व्यवसाय का विपणन करने के लिए अपने प्रोफ़ाइल का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके खाते आपकी ब्रांड एसेट को दर्शाते हैं।”

 

पैकेजिंग

यदि आपका व्यवसाय कोई भौतिक उत्पाद बेचता है, तो आपकी पैकेजिंग आपके ब्रांड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुछ ग्राहकों के लिए, आपकी पैकेजिंग आपके ब्रांड की उनकी पहली छाप हो सकती है। साथ ही, एक तिहाई ग्राहक कहते हैं कि वे पैकेजिंग के आधार पर ही अपने खरीदारी के निर्णय लेते हैं। आपकी पैकेजिंग ग्राहकों के लिए आपके ब्रांड के साथ बातचीत करने का सबसे ठोस तरीका भी है, इसलिए इसे अपने डिज़ाइन, रंग, आकार और अनुभव में आपके ब्रांड को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

 

स्टाइल गाइड

स्टाइल गाइड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो आपके कर्मचारियों, डिज़ाइनरों और अन्य व्यवसायों को आपके ब्रांड का उपयोग करने के तरीके के बारे में निर्देश देता है। यह एक महत्वपूर्ण ब्रांड संपत्ति है क्योंकि यह आपको बताता है कि अन्य सभी ब्रांड संपत्तियों का उपयोग, डिज़ाइन, प्रिंट और बहुत कुछ कैसे किया जाना चाहिए (जैसे कि आपका लोगो किस आकार का होना चाहिए और आपकी मार्केटिंग सामग्री में कौन से रंग अनुमत हैं और कौन से नहीं)।

 

 

 

Leave a Comment