2024 SSL गाइड: SSL प्रमाणपत्र क्या है और इसके प्रकार क्या हैं?

An SSL 1

SSL प्रमाणपत्र एक वैश्विक मानक सुरक्षा तकनीक है जो वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एन्क्रिप्टेड संचार प्रदान करती है और यह सिक्योर सॉकेट लेयर का संक्षिप्त नाम है। इसका तुर्की अर्थ सिक्योर सॉकेट लेयर है। SSL का उपयोग करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सर्वर और ब्राउज़र के बीच संचारित सभी डेटा गोपनीय रहे।

SSL प्रमाणपत्र का दूसरा कार्य किसी वेबसाइट को प्रमाणीकरण प्रदान करना है। वेब सुरक्षा की बात करें तो प्रमाणीकरण सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इंटरनेट तेजी से पेचीदा होता जा रहा है।

जब आप SSL प्रमाणपत्र स्थापित करना चाहते हैं, तो आप एक स्वतंत्र तृतीय पक्ष द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया से गुजरते हैं जिसे प्रमाणपत्र प्राधिकरण (CA) कहा जाता है। प्रमाणपत्र के प्रकार के आधार पर, CA आपकी और आपके संगठन की पहचान सत्यापित करता है। आपकी पहचान सत्यापित करने के बाद, आपकी वेबसाइट को ट्रस्ट इंडिकेटर प्राप्त होते हैं जो आपकी ईमानदारी की पुष्टि करते हैं। जब उपयोगकर्ता उन्हें देखते हैं, तो वे जानते हैं कि वे किससे बात कर रहे हैं और आपकी वेबसाइट पर उनका भरोसा बढ़ जाता है।

इसे सत्यापित सोशल मीडिया अकाउंट के रूप में सोचें। यहाँ एकमात्र अंतर यह है कि आपको सोशल मीडिया अकाउंट के बजाय वेबसाइट के लिए अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता है। इस प्रकार का सत्यापन यह सुनिश्चित करता है कि तीसरे पक्ष आपकी वेबसाइट होने का दिखावा करके कोई नकली वेबसाइट नहीं बना सकते। तकनीकी रूप से, इसे फ़िशिंग कहा जाता है। इसलिए SSL उपयोगकर्ताओं को आपकी असली वेबसाइट पर जाने में मदद करता है, उपयोगकर्ताओं को धोखाधड़ी से बचाता है, और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ाता है।

 

एसएसएल प्रमाणपत्र के प्रकार क्या हैं?

प्रमाण पत्र कई प्रकार के होते हैं, यही वजह है कि लोग सही प्रमाण पत्र खोजने में भ्रमित हो जाते हैं। संक्षिप्त जानकारी देने के लिए, प्रकारों को उनके सत्यापन और उपयोग क्षेत्रों के अनुसार 2 भागों में विभाजित किया गया है।

 

सत्यापन प्रकार के अनुसार प्रमाणपत्र

1) DV (डोमेन सत्यापन) SSL

DV या डोमेन वैलिडेशन सर्टिफिकेट केवल डोमेन नाम आवेदक के डोमेन का उपयोग करने के अधिकार की पुष्टि करके सर्टिफिकेट बनाता है। यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सर्टिफिकेट प्रकार है। यदि आप कम कीमत पर और कम समय में SSL सर्टिफिकेट चाहते हैं, तो आपके लिए इस प्रकार का सर्टिफिकेट चुनना उचित होगा।

 

2)ओएफ (संगठन सत्यापन) एसएसएल

OV या बिजनेस वैलिडेटेड सर्टिफिकेट; यह कंपनी की जानकारी, डोमेन नाम कंपनी का है या नहीं, आदि की जाँच के बाद प्राप्त किया जाता है। चूँकि इन जाँचों में समय लगता है, इसलिए सर्टिफिकेट अथॉरिटी द्वारा सर्टिफिकेट को स्वीकृत होने में कुछ दिन लग सकते हैं। यह डोमेन वैलिडेटेड सर्टिफिकेट से ज़्यादा विश्वसनीय है।

 

3) ईवी (विस्तारित सत्यापन) एसएसएल

EV या विस्तारित सत्यापन SSL उच्चतम स्तर की सुरक्षा वाला SSL है। यह कई व्यापक संस्थागत सत्यापन प्रक्रियाओं के साथ प्रदान किया जाता है जो प्रमाणपत्र धारक के कानूनी, आधिकारिक और व्यावसायिक अस्तित्व को इंगित करते हैं। यदि प्रमाणपत्र प्राधिकरण द्वारा किए गए सत्यापन के बाद इसे पर्याप्त माना जाता है तो इसे प्राप्त किया जा सकता है। इस कारण से, सत्यापन प्रक्रिया लंबी है और हर किसी के पास EV SSL नहीं हो सकता है।

 

उपयोग के क्षेत्र के अनुसार प्रमाण पत्र

1) मानक एसएसएल

मानक प्रमाणपत्र का उपयोग उपडोमेन को छोड़कर एकल मुख्य डोमेन को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है। यह सबसे पसंदीदा SSL प्रकारों में से एक है।

2) मल्टी डोमेन एसएसएल

मल्टी-डोमेन SSL एक प्रकार का प्रमाणपत्र है जो एक ही प्रमाणपत्र से कई डोमेन नामों को सत्यापित करने की अनुमति देता है। SAN प्रमाणपत्र के साथ हस्ताक्षरित किए जा सकने वाले डोमेन की संख्या को अतिरिक्त डोमेन के लिए प्रदाता द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करके 250 तक बढ़ाया जा सकता है।

3) वाइल्डकार्ड एसएसएल

वाइल्डकार्ड प्रमाणपत्र वे प्रमाणपत्र हैं जिनका उपयोग डोमेन नाम पर हस्ताक्षर करने के अलावा डोमेन नाम से जुड़े सभी उपडोमेन (सबडोमेन) पर हस्ताक्षर करने के लिए किया जाता है। चूँकि इंस्टॉलेशन *.exampledomain.com के रूप में किया जाएगा, इसलिए आपको प्राप्त वाइल्डकार्ड प्रमाणपत्र के साथ असीमित संख्या में उपडोमेन (सबडोमेन) पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

 

मुझे प्रमाणपत्र का उपयोग क्यों करना चाहिए?

वेबसाइट को उपयोगकर्ता डेटा को सुरक्षित रखने, वेबसाइट के स्वामित्व को सत्यापित करने, हमलावरों को वेबसाइट का नकली संस्करण बनाने से रोकने और उपयोगकर्ताओं को भरोसा प्रदान करने के लिए प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होती है। कुछ होस्टिंग योजनाओं में निःशुल्क SSL शामिल हो सकता है। आप अपने नियंत्रण कक्ष में लॉग इन करके इसे सक्रिय कर सकते हैं। हालाँकि, पूर्ण सुरक्षा के लिए, आपको अपनी आवश्यकताओं को अधिक व्यापक रूप से निर्धारित करना चाहिए और ऐसा SSL चुनना चाहिए जो इसके लिए उपयुक्त हो।

कोई वेबसाइट उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी माँग सकती है, जैसे लॉग इन करना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करना, ऐसे में डेटा को निजी रखना आवश्यक है। प्रमाणपत्र ऑनलाइन इंटरैक्शन को निजी रखने में मदद करते हैं और उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर अद्वितीय और निजी जानकारी साझा करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं।

व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण रूप से, HTTPS वेब पते के लिए प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। HTTPS HTTP का सुरक्षित रूप है, जिसका अर्थ है कि HTTPS वेबसाइटों का ट्रैफ़िक SSL के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है। अधिकांश ब्राउज़र उन HTTP साइटों को “सुरक्षित नहीं” के रूप में लेबल करते हैं जिनके पास SSL प्रमाणपत्र नहीं है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्पष्ट संकेत है कि साइट विश्वसनीय नहीं हो सकती है। इस लेख में, हमने SSL क्या है और यह कैसे काम करता है, जैसे सवालों के जवाब दिए हैं।

यह जांचने के लिए कि आपकी वेबसाइट का SSL प्रकार कब समाप्त होगा, हमारे SSL चेकर टूल पर जाएँ। आप Turkticaret.Net से SSL प्रमाणपत्र प्राप्त करके यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके उपयोगकर्ता सुरक्षित साइट पर जाएँ।

 

Leave a Comment